अधिकांश लोग ऑप्शन ट्रेडिंग में असफल क्यों होते हैं – इससे कैसे बचें?

Reasons why most people fail in options trading
Reasons why most people fail in options trading

ऑप्शन ट्रेडिंग श्रृंखला पर हमारे नए ब्लॉग में आपका स्वागत है। जैसा कि आपने सुना होगा कि ज्यादातर लोगों को ऑप्शन ट्रेडिंग में नुकसान का सामना करना पड़ता है। तो, आज हम चर्चा करेंगे कि ज्यादातर लोग ऑप्शन ट्रेडिंग में असफल क्यों होते हैं – और इससे कैसे बचें?

ऑप्शन ट्रेडिंग एक रोमांचकारी और संभवतः आकर्षक उद्यम है, लेकिन इसमें कुछ कठिनाइयाँ भी हैं। ऑप्शन ट्रेडिंग बहुत से लोगों को आकर्षित करती है जो ज्यादा और जल्दी कमाई करने के लिए प्रेरित होते हैं। हालाँकि, ट्रेडर्स का एक बड़ा हिस्सा असफलताओं और घाटे का अनुभव करता है।

सेबी की एक रिपोर्ट के अनुसार 10 में से 9 ऑप्शन ट्रेडर्स को शुद्ध घाटा होता है।

इस पोस्ट में, हम उन विशिष्ट कारणों पर गौर करेंगे जिनकी वजह से अधिकांश ऑप्शन ट्रेडर्स अपनी मेहनत की कमाई गवां देते हैं और चर्चा करेंगे कि आप उन्हीं गलतियों को करने से कैसे बच सकते हैं।

ऑप्शन ट्रेडिंग का आकर्षण

लोकडाउन के बाद में ऑप्शन ट्रेडिंग काफी ज्यादा पॉपुलर हुई है। त्वरित और अधिक कमाई की संभावना और इससे मिलने वाली स्वतंत्रता के कारण, ऑप्शन ट्रेडिंग बेहद आकर्षक होती है। कई महत्वाकांक्षी ट्रेडर्स इसमें शामिल जटिलता को पूरी तरह से समझे बिना त्वरित लाभ के वादे के कारण इस उद्योग में प्रवेश करते हैं और नुकसान कर लेते है।

प्रशिक्षण और शिक्षा का अभाव (Lack of Education and Preparations)

ज्ञान और तैयारी की कमी ऑप्शन ट्रेडिंग में असफलता का एक मुख्य कारण है। ऑप्शन ट्रेडिंग के नियम और सिद्धांतो की समझ के बिना ऑप्शन ट्रेडिंग में भारी नुकसान हो सकता है।
आरंभ करने से पहले, ऑप्शन ट्रेडिंग के बुनियादी सिद्धांतों में महारत हासिल करने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है। इसके लिए आप ऑप्शन ट्रेडिंग की बुक्स पढ़ सकते हो, कोर्स कर सकते हो, ट्रेडिंग ब्लोग्स पढ़ सकते हो या किसी एक्सपेरिएंस्ड ट्रेडर्स से सीख सकते हो।

अतिआत्मविश्वास (Overconfidance)

ट्रेडर्स द्वारा की जाने वाली एक सामान्य गलती अति आत्मविश्वास है। कुछ लोग सोचते हैं कि वे नियमित रूप से बाज़ार को मात दे सकते हैं। वे अत्यधिक जोखिम उठा लेते हैं और अपने कौशल पर इस अति आत्मविश्वास के परिणामस्वरूप लॉस कर बैठते है। इसलिए समझदारी इसी में है की आप मार्केट के पीछे चले न की आगे क्योंकि आप मार्केट से नहीं जीत सकते हो।

शुरुआत में मार्केट को समझो की यह कैसे काम करता है, डेली चार्ट्स देखो, कैंडल्स को समझो, टाइमफ्रेम कैसे काम करता है वो जानो और सबसे जरूरी मार्केट के पैटर्न को समझो।

जोखिम प्रबंधन की अनदेखी (Ignoring Risk Management)

ऑप्शन ट्रेडिंग में, प्रभावी जोखिम प्रबंधन (Risk Management) बहुत महत्वपूर्ण है। यदि स्टॉप-लॉस ऑर्डर स्थापित नहीं किए गए हैं, आपका पोर्टफोलियो Diversified नहीं है, या आपकी Capital ठीक से आवंटित नहीं की गई है, तो आपको  बड़ा नुकसान हो सकता है।

अपनी कैपिटल पर एक लॉस डिसाइड करे जैसे की डेली का 1% या 2%। ओवर ट्रेडिंग से बचे और शुरुआत में दिन का 2 से 3 ही ट्रेड करे। आपका टारगेट प्रॉफिट मिल गया है तो बुक करके निकल ले और अगले दिन की प्लानिंग करे। और आपको और ट्रेड मिलता है तो प्रॉफिट का आधा ही रिस्क ले।

भावना के तहत निर्णय लेना (Emotional Decision-Making)

ऑप्शन ट्रेडिंग में या किसी भी प्रकार की ट्रेडिंग में, भावनाएँ निर्णय को ख़राब कर सकती हैं। लालच, भय और अधीरता के कारण ट्रेडर्स अतार्किक कार्य कर सकते हैं, अपनी रणनीतियों से भटक सकते हैं और नुकसान उठा सकते हैं। इससे बचने के लिए आप ये काम कर सकते है –

  • ट्रेडिंग के बारे में कुछ नया सीखें।
  • एक नई ट्रेडिंग रणनीति सीखना भावनात्मक ट्रेडिंग संकट से बाहर निकलने का एक मजेदार और लाभदायक तरीका हो सकता है।
  • कुछ गहन बाज़ार अनुसंधान करें।
  • एक ट्रेडिंग प्लान बनाये।
  • पूरी तरह से नए चार्ट का विश्लेषण करें।

ट्रेडिंग साइकोलॉजी पे बुक्स पढ़ सकते है या फेमस ट्रेडर्स के वीडियोस देखे और उनसे सीखे।

तुरंत मुनाफ़ा कमाने का प्रयास (Chasing Quick Profits)

तेजी से पैसे कमाने की लालसा आपदा का कारण बन सकती है। कई ट्रेडर्स अल्पकालिक रिटर्न की तलाश में समझदार निवेश रणनीति को नजरअंदाज कर देते हैं। इस रणनीति के परिणामस्वरूप अधिकतर ट्रेडर्स नुकसान कर बैठते है।

ट्रेडिंग को बिज़नेस की तरह ट्रीट करे। जिस तरह बिज़नेस को सेट करने में टाइम और Efforts लगता है वैसे ही ट्रेडिंग को डेडिकेशन से सीखना जरूरी है। रातोंरात मिलियनेयर बनने की कोशिश करोगे तो फ़ैल ही होंगे।

ट्रेडिंग योजना का अभाव (Trading without a Trade Plan)

ट्रेडिंग में सफलता स्पष्ट ट्रेडिंग रणनीति पर निर्भर करती है। ट्रेडिंग रणनीति के अभाव से लक्ष्यहीन ट्रेडिंग और अप्रत्याशित परिणाम हो सकते हैं।

एक ट्रेडिंग योजना का अर्थ है ट्रेडिंग में प्रवेश करने और बाहर निकलने के लिए पैरामीटर निर्धारित करना, आप कितना पैसा जोखिम में डाल रहे हैं, और एक लाभ रणनीति। ट्रेडिंग प्लान दिमाग शांत रखने और स्ट्रेटेजी पे बने रहने के लिए मदद करता है।

एक सफल ट्रेडिंग योजना बनाते समय सात आसान चरणों का पालन करना होगा:

  • अपनी प्रेरणा को रेखांकित करें।
  • तय करें कि आप ट्रेडिंग के लिए कितना समय दे सकते हैं।
  • अपने लक्ष्य परिभाषित करें।
  • Risk-reward चुनें।
  • तय करें कि आपके पास ट्रेडिंग के लिए कितनी पूंजी है।
  • अपने बाज़ार ज्ञान का मूल्यांकन करें।
  • एक ट्रेडिंग डायरी (Trading Journal) प्रारंभ करें।

अपर्याप्त रिसर्च (Inadequate Research)

लॉस का एक और मुख्य कारण अपर्याप्त शोध है। जो निवेशक अंतर्निहित संपत्तियों का अध्ययन करने, समाचार घटनाओं के प्रभाव का मूल्यांकन करने या बाजार के पैटर्न को समझने का प्रयास नहीं करते हैं, वे अक्सर खुद को नुकसान में पाते हैं।

बाजार खुलने से पहले, व्यापारी अपने ब्रोकरेज खातों में लॉग इन कर सकते हैं और बाजार से आगे निकलने के अवसरों की तलाश कर सकते हैं, खासकर यदि ट्रेडिंग दिवस के दौरान रिपोर्ट जारी की जा रही हो या किसी कंपनी का रिजल्ट आने वाला हो।

बिना अनुशासन के ट्रेड करना (Trading without Discipline)

ट्रेडिंग में अनुशासन आवश्यक है। उन लोगों को नुकसान होने की अधिक संभावना है जो तर्कहीन तरीके से Trade करते हैं, जोखिम प्रबंधन दिशानिर्देशों की उपेक्षा करते हैं, या अपनी रणनीति से हट जाते हैं।

अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों लक्ष्य निर्धारित करने और प्राप्त करने से आपको अधिक अनुशासन विकसित करने में मदद मिल सकती है। शांत और निश्चित रहना भी फायदेमंद रहेगा।

इससे भी बेहतर, अध्ययनों से पता चला है कि जो Traders आरामदायक और अच्छी तरह से पोषित हैं वे अधिक लगातार Trading करते हैं।

गलतियों से नहीं सीखना (Not Learning from Mistakes)

यदि पिछली गलतियों से सीख नहीं ली गई तो नुकसान नियंत्रण से बाहर हो सकता है। सफल ट्रेडर्स अपनी गलतियों की समीक्षा करते हैं, अपने दृष्टिकोण में संशोधन करते हैं और अपनी गलतियों से सीखते हैं।

हमेशा एक ट्रेडिंग जर्नल बनाये और समय-समय पर उसकी समीक्षा करे, इससे आपको पता चलेगा की कहाँ आपसे गलती हुई है और उसको कैसे दूर कर सकते है।

धैर्य की कमी (Lack of Patience)

ट्रेडिंग एक पेशेंस का गेम है। ऑप्शन ट्रेडिंग में सफल होने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है। जब परिणाम सामने आने में अपेक्षा से अधिक समय लगता है तो कुछ ट्रेडर्स अधीर हो जाते हैं। इस अधीरता के परिणामस्वरूप जल्दबाज़ी में निर्णय लेते है और असफल हो जाते है।

ट्रेडिंग में दीर्घकालिक सफलता के लिए धैर्य महत्वपूर्ण है। जब आपको जरूरत हो तब ब्रेक लें। जब आप तनावग्रस्त या अधीरता महसूस कर रहे हों तो अपने आप को ट्रेड करने के लिए मजबूर करने का प्रयास न करें। अपनी गलतियों से सबक लें।

निष्कर्ष (Conclusion)

ऑप्शन ट्रेडिंग में निरन्तर और बड़ा लाभ उत्पन्न करने की क्षमता है, लेकिन यह अमीर बनने का एक निश्चित तरीका नहीं है। अशिक्षा, अहंकार और भावनात्मक निर्णय लेने सहित लगातार खतरों के कारण कई लोग असफल हो जाते हैं। यदि आप सफल होना चाहते हैं तो ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में खुद को शिक्षित करना, जोखिमों को समझदारी से संभालना और अनुशासन के साथ Trading करना आवश्यक है। बार-बार होने वाली इन त्रुटियों से बचकर आपकी सफलता की संभावना काफी बढ़ सकती है।

FAQs

Q1: Can anyone succeed in options trading?

A1: While anyone can learn and engage in option trading, success depends on education, discipline, and the ability to manage risks effectively.

Q2: Are there any shortcuts to making quick profits in options trading?

A2: There are no guaranteed shortcuts to quick profits in option trading. It requires careful analysis, strategy, and patience.

Q3: How can I overcome emotional decision-making in trading?

A3: Overcoming emotional decision-making involves self-awareness and creating a solid trading plan. Stick to your plan and avoid impulsive actions.

Q4: Is option trading suitable for beginners?

A4: Options trading can be complex, but beginners can succeed with proper education and guidance. Start with small investments and gradually gain experience.

Q5: What resources can help me learn more about option trading?

A5: Books, online courses, and reputable trading platforms offer valuable resources for learning about options trading. Additionally, consider seeking guidance from experienced traders.

 

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top