ASK Automotive Ltd. IPO Details in Hindi – Know Price Band, Subscription, Review & GMP

Share this post:

ASK Automotive IPO Details in Hindi
ASK Automotive IPO

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है हमारे नए आईपीओ ब्लॉग में। आज हम जानेंगे ASK Automotive Ltd. IPO Details in Hindi.

अगर आप भी IPO में निवेश करते है तो आपके लिए दिवाली पर एक नहीं दो आईपीओ आये है। पहला है ASK  ऑटोमोटिव (ASK Automotive) और दूसरा है प्रोटीन ईगॉव टेक्नोलॉजीज (Protean eGov Technologies) जो की BSE और NSE पर लिस्ट होंगे। इसके अलावा SME IPO में रॉक्‍स हाई टेक और सनरेस्‍ट लाईफकेयर के शेयर एसएमई प्‍लेटफार्म पर लिस्‍ट होंंगे। वहीं Ebixcash , NSDL और टाटा टेक्नोलॉजीज (Tata Technologies Ltd.) के IPO भी जल्दी आने वाले है।
प्रोटीन ईगॉव टेक्नोलॉजीज में 6 नवंबर से 8 नवंबर तक बोली लगा सकते है जिनकी लिस्टिंग 16 नवंबर को होगी।

ASK Automotive Ltd. IPO Opens Today

एएसके ऑटोमोटिव आईपीओ 834.00 करोड़ रुपये का बुक बिल्ट इश्यू है। इस इश्यू में 834.00 करोड़ रुपये का ताज़ा इश्यू और 2.96 करोड़ शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव शामिल है।

ASK ऑटोमोटिव IPO सब्सक्रिप्शन के लिए 7 नवंबर, 2023 को खुलेगा और 9 नवंबर, 2023 को बंद होगा।

ASK ऑटोमोटिव के IPO के लिए मूल्य सीमा ₹268 से ₹282 प्रति शेयर है। 53 शेयर किसी आवेदन के लिए आवश्यक न्यूनतम लॉट साइज है। खुदरा निवेशकों को न्यूनतम ₹14,946 का निवेश करना आवश्यक है। एसएनआईआई और बीएनआईआई दोनों के लिए, न्यूनतम लॉट साइज निवेश 14 लॉट (742 शेयर) के लिए ₹1,001,382 और 67 लॉट (3,551 शेयर) के लिए ₹209,244 है।

About ASK Automotive Ltd.

ASK ऑटोमोटिव लिमिटेड, 1988 में स्थापित एक भारतीय कंपनी, दोपहिया वाहनों के लिए उन्नत ब्रेकिंग सिस्टम बनाती है।

ASK Automotive की उत्पाद श्रृंखला में (I) AB सिस्टम शामिल हैं; (ii) हल्का सटीक एल्यूमीनियम (“एएलपी”); (iii) 2W ओईएम के लिए व्हील असेंबली; और (iv) सुरक्षा नियंत्रण केबल (“एससीसी”)। व्यवसाय का संचालन विदेश और भारत दोनों में होता है।

इस कंपनी ने जून 2023 तक पांच भारतीय राज्यों में 15 उत्पादन सुविधाएं संचालित कीं। मूल उपकरण निर्माता जैसे एचएमएसआई, एचएमसीएल, सुजुकी, टीवीएस, यामाहा, बजाज, रॉयल एनफील्ड, डेंसो, मैग्नेटी मारेली और अन्य को एएसके ऑटोमोटिव द्वारा सेवा प्रदान की जाती है। देश भर में फैले अपने उत्पादन स्थलों के माध्यम से, यह स्वतंत्र आफ्टरमार्केट और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी आपूर्ति करता है।

कंपनी के उत्पादन स्थल IATF 16949:2016, आईएसओ 9001:2015, आईएसओ 14001:2015, और आईएसओ 45001:2018 सहित गुणवत्ता और सुरक्षा के उच्चतम मानकों के लिए प्रमाणित हैं।

आप निम्नलिखित चित्र में व्यवसाय और उसके उल्लिखित उद्योग प्रतिस्पर्धियों की तुलना देख सकते हैं:

Listed Peers of ASK Automotive
Source: (RHP of the company)

ASK Automotive Ltd. IPO Details in Hindi

कंपनी के पास इन-हाउस डिज़ाइन, विकास और उत्पादन क्षमताएं हैं और यह सुरक्षा प्रणालियाँ और महत्वपूर्ण इंजीनियरिंग समाधान प्रदान करती है। इसके उत्पाद पावरट्रेन की परवाह किए बिना, आंतरिक दहन इंजन के साथ-साथ इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल के मूल उपकरण निर्माताओं के लिए तैयार हैं।

Price Band of ASK Automotive Ltd. IPO

ऋणदाता ने आईपीओ के लिए प्रति इक्विटी शेयर 268-282 रुपये का मूल्य बैंड तय किया है। निवेशक न्यूनतम 53 शेयरों के लिए और उसके बाद कई शेयरों में बोली लगा सकते हैं।

ऑफर का लगभग 50% संस्थागत खरीदारों (Qualified Institutional Buyers) के लिए, 35% खुदरा निवेशकों के लिए और 15% गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए आरक्षित है।

Key Dates for ASK Automotive IPO

इश्यू के लिए सदस्यता 7 नवंबर, 2023 से शुरू होकर 9 नवंबर, 2023 (समाप्त) तक उपलब्ध है। 15 नवंबर, 2023 को आवंटन आधार की पुष्टि की जाएगी और 16 नवंबर, 2023 को प्रतिपूर्ति प्रक्रिया शुरू होगी।

इसके अलावा, स्टॉक 20 नवंबर, 2023 को एनएसई और बीएसई पर सूचीबद्ध होगा, और डीमैट क्रेडिट 17 नवंबर, 2023 को होने की उम्मीद है।

एएसके ऑटोमोटिव लिमिटेड कई कारणों से अद्वितीय होने जा रहा है। यह वित्तीय शेयरों में निवेशकों की रुचि के साथ-साथ मेनबोर्ड आईपीओ की लहर पर संभावित बाजार प्रतिक्रिया का आकलन करेगा।

ASK Automotive IPO Ask Automotive IPO Subscription Status in Hindi

एएसके ऑटोमोटिव के आईपीओ को बोली Bidding के अंतिम दिन गुरुवार तक 15.48 गुना  सब्सक्रिप्शन प्राप्त हुए हैं। एनएसई पर दोपहर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, सार्वजनिक निर्गम को ऑफर पर 2.06 करोड़ शेयरों के विपरीत 43.02 करोड़ इक्विटी शेयरों के लिए बोलियां मिलीं।

How to Apply for ASK Automotive IPO

आइए जानते है एएसके ऑटोमोटिव लिमिटेड के आईपीओ के लिए आवेदन कैसे जमा करें –

निवेशकों के पास आवेदन करने के लिए दो विकल्प हैं: वे सीधे अपने ऑनलाइन बैंकिंग खाते के माध्यम से या अपने वर्तमान ट्रेडिंग खाते के माध्यम से एएसबीए एप्लिकेशन में लॉग इन कर सकते हैं। स्व-प्रमाणित सिंडिकेट बैंकों (एससीएसबी) की अधिकृत सूची इसे पूरा करने का एकमात्र तरीका है। एएसबीए आवेदन के लिए आवश्यक धन केवल आवेदन के समय ही अवरुद्ध किया जाता है, और यह केवल आवंटन पर लिया जाता है। निवेशकों के पास एचएनआई/एनआईआई कोटा (₹2 लाख से ऊपर) या खुदरा कोटेशन (प्रति आवेदन ₹2 लाख तक) के तहत आवेदन करने का विकल्प है। मूल्य निर्धारण के बाद, न्यूनतम लॉट आकार का खुलासा किया जाएगा।

अगर आपने अभी तक Demat Account ओपन नहीं किया है तो आप Yes Securities Demat Account ओपन कर सकते है।

Review of ASK Automotive Ltd. IPO

FY21 और FY23 के बीच, परिचालन से कंपनी का राजस्व 28.64% की CAGR से बढ़ा, जबकि इसी अवधि के दौरान EBITDA 13.11% की CAGR से बढ़ी। जून 2023 को समाप्त तीन महीनों में, कंपनी ने 656 करोड़ रुपये का राजस्व कमाया। सालाना आधार पर 8%, जबकि मुनाफा 55% बढ़कर 35 करोड़ रुपए हो गया।

ASK Automotive Financial Performance
Source: (RHP of the company)

Positives of the Company

  • भारत के कुछ सबसे बड़े मूल उपकरण निर्माताओं के लिए, कंपनी सुरक्षा प्रणालियों और महत्वपूर्ण इंजीनियरिंग समाधानों की एक प्रसिद्ध निर्माता है।
  • संगठन के पास एक मजबूत उत्पादन ढांचा है जो अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) और डिजाइन के इर्द-गिर्द घूमता है। इसका प्राथमिक उद्देश्य है (i) ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुसार सिस्टम और उत्पादों को अनुकूलित करने के लिए सामग्री की समझ को बढ़ाना, और (ii) हल्के सटीक उत्पाद बनाना।
  • निरंतर अनुसंधान एवं विकास और डिजाइन प्रयासों के माध्यम से, कंपनी आईसीई और ईवी दोनों क्षेत्रों के लिए अनुरूप समाधान तैयार करने के लिए प्रौद्योगिकी और रचनात्मकता पर जोर देती है।
  • कंपनी ने दुनिया भर के साथ-साथ भारत में भी OEM ग्राहकों के साथ स्थायी संबंध बनाए हैं। यह आंशिक रूप से जटिल, महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रणालियाँ और समाधान बनाने में कंपनी की पृष्ठभूमि के कारण है।
  • आंतरिक प्रशिक्षण के माध्यम से, कंपनी लगातार अपनी इंजीनियरिंग विशेषज्ञता में सुधार करती है, अपने कर्मचारियों को कौशल सेट की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है और उन्हें नवीनतम विनिर्माण प्रौद्योगिकियों और प्रक्रियाओं के साथ अद्यतन रखती है।

Negatives of the Company

  • शीर्ष तीन ग्राहकों का कंपनी के राजस्व में आधा हिस्सा है, जबकि एक ग्राहक की कुल बिक्री में 30% हिस्सेदारी है। इनमें से किसी भी ग्राहक के जाने से उसकी कंपनी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • कंपनी के पास अपने आपूर्तिकर्ताओं के साथ कोई विशेष समझौता नहीं है, इस प्रकार यह कच्चे माल की आपूर्ति के लिए बाहरी पार्टियों पर निर्भर है। यदि इनमें से कोई भी आपूर्तिकर्ता व्यवसाय से बाहर चला गया तो कंपनी के संचालन और व्यवसाय को नुकसान हो सकता है।
  • वह भूमि जहां फर्म की कुछ विनिर्माण सुविधाएं स्थित हैं, साथ ही इसका पंजीकृत कार्यालय, कंपनी के स्वामित्व में नहीं है। यदि यह अपने वर्तमान पट्टा समझौतों को आर्थिक रूप से लाभप्रद शर्तों पर या बिल्कुल भी विस्तारित नहीं करने का निर्णय लेता है तो इसके व्यवसाय को भौतिक रूप से नुकसान हो सकता है।
  • शीर्ष तीन ग्राहकों का कंपनी के राजस्व में आधा हिस्सा है, जबकि एक ग्राहक की कुल बिक्री में 30% हिस्सेदारी है। इनमें से किसी भी ग्राहक के जाने से उसकी कंपनी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • व्यवसाय को अपनी गतिविधियाँ चलाने के लिए बहुत अधिक ईंधन, पानी और बिजली की आवश्यकता होती है। इन विशिष्टताओं में कोई भी संशोधन या खर्चों में वृद्धि से कंपनी के संचालन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • संचालन में कुछ सहायक और सहायक नौकरियों के लिए, निगम ठेका मजदूरों पर निर्भर करता है। ऐसे श्रमिकों के लिए श्रम आपूर्ति में कोई भी रुकावट कंपनी पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

ASK Automotive Ltd. IPO GMP Today in Hindi

आज 9 नवंबर को एएसके ऑटोमोटिव (ASK Automotive) के शेयर गैर-सूचीबद्ध बाजार (यानि ग्रे मार्किट) में ₹45 के प्रीमियम पर कारोबार कर रहे हैं। 

वर्तमान जीएमपी और निर्गम मूल्य को ध्यान में रखने के बाद, एएसके ऑटोमोटिव शेयरों के लिए अपेक्षित लिस्टिंग मूल्य ₹327 प्रति शेयर होगा, जो प्रति शेयर ₹282 निर्गम मूल्य पर लगभग 16% के प्रीमियम का संकेत देता है।

आईपीओ शेयरों को लिस्टिंग तक ग्रे मार्केट, एक अनधिकृत बाज़ार, पर खरीदा और बेचा जा सकता है। लिस्टिंग मूल्य का अनुमान लगाने के लिए, अधिकांश निवेशक स्टॉक के ग्रे मार्केट प्रीमियम (जीएमपी) पर नजर रखते हैं।

How to Check Allotment Status of ASK Automotive IPO

निवेशक अपनी सदस्यता की स्थिति की जांच करने के लिए आईपीओ रजिस्ट्रार का उपयोग कर सकते हैं।
इन आसान चरणों का पालन करके आप बीएसई पर अपने आईपीओ Allotment की स्थिति की जांच कर सकते हैं:
चरण 1: सीधे बीएसई यूआरएल पर जाएं, या बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर ‘स्टेटस ऑफ इश्यू एप्लिकेशन’ पर क्लिक करें।
चरण 2: Issue Type” बॉक्स के अंतर्गत “Equity” चुनें।
चरण 3: ड्रॉपडाउन मेनू से, “आईपीओ कंपनी का नाम” चुनें।
चरण 4: अपना पैन या एप्लिकेशन नंबर जैसी जानकारी दर्ज करें।
 
आवेदन की स्थिति कैसे जांचें:
उपयोगकर्ता रजिस्ट्रार की वेबसाइट पर अपने आईपीओ आवंटन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। यह एनएसई और बीएसई की वेबसाइटों पर भी देखने के लिए उपलब्ध है। आईपीओ आवंटन स्थिति को सत्यापित करने के लिए आपको पैन के अलावा बोली Bid Application Number या डीपीआईडी/क्लाइंट आईडी नंबर की आवश्यकता होगी।
 

Conclusion

हमने इस पोस्ट में ASK Automotive Ltd. IPO Details in Hindi में सारी डिटेल्स देखी। उद्योग की निरंतर वृद्धि और अपने स्वयं के विस्तार को देखते हुए, कंपनी की संभावनाएं भविष्य के लिए आशाजनक लग रही हैं।

Also Read:

What is Algo Trading and How it Works?

10 Lessons from the Book ‘The Intelligent Investor’

What is Price Action Trading? Learn Step-by-Step

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top