Tata Technologies IPO Details in Hindi – रिव्यु, प्राइस बैंड, जीऍमपी

Tata Technologies IPO Details in Hindi
Tata Technologies IPO Details in Hindi

About Tata Technologies IPO

नमस्कार दोस्तों, आप भी एक आईपीओ निवेशक है तो तैयार हो जाइये इस साल के सबसे बड़े और प्रतीक्षित आईपीओ – टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ में निवेश करने के लिए। आइये जानते है Tata Technologies IPO Details in Hindi जैसे की प्राइस, रिव्यु एंड जीऍमपी और सारी जानकारी।

टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ- टाटा मोटर्स की सहायक कंपनी ऊपरी मूल्य बैंड पर सार्वजनिक निर्गम के माध्यम से 3,042.51 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। इस इश्यू में प्रमोटर और निवेशकों द्वारा केवल ऑफर-फॉर-सेल (ओएफएस) शामिल है।

Shareholding Pattern

प्रमोटर्स टाटा मोटर्स ओएफएस में 2,313.75 करोड़ रुपये के 4.62 करोड़ इक्विटी शेयर बेचेंगे, जबकि निवेशक अल्फा टीसी होल्डिंग्स पीटीई लिमिटेड 485.84 करोड़ रुपये के 97.17 लाख शेयर बेचेंगे, और टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड I 242.92 करोड़ रुपये के 48.58 शेयर बेचेंगे।

हालाँकि कंपनी को इश्यू से कोई पैसा नहीं मिलेगा।

Tata Technologies IPO Details in Hindi

Key dates for Tata Technologies IPO

22 नवंबर सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) खुलने की तारीख है, जबकि 24 नवंबर समापन तिथि है। 21 नवंबर को एंकर बुक एक दिन के लिए उपलब्ध रहेगी। 

Price Band of Tata Technologies IPO

लगभग दो दशकों के बाद आईपीओ लॉन्च करने वाली टाटा समूह की पहली कंपनी टाटा टेक्नोलॉजीज ने अपने पहले सार्वजनिक निर्गम के लिए 30 इक्विटी शेयर्स के लोट साइज और प्राइस बैंड 475-500 रुपये प्रति शेयर निर्धारित किया है। आखिरी बार 2004 में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) का आईपीओ आया था।

इश्यू में टाटा टेक्नोलॉजीज ने टाटा मोटर्स के पात्र शेयरधारकों के लिए 10% कोटा आरक्षित किया है।

इश्यू का लगभग 50% योग्य संस्थागत बोलीदाताओं के लिए अलग रखा गया है, जबकि खुदरा निवेशकों और गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए आरक्षित कोटा क्रमशः 35% और 15% है।

Tata Technologies IPO subscription status 

आईपीओ खुलने के बाद हम Subsription Status अपडेट करेंगे।

Review of Tata Technologies IPO

टाटा टेक्नोलॉजीज ने पिछले वित्तीय वर्ष में साल-दर-साल 46% की अब तक की सबसे अधिक राजस्व वृद्धि दर्ज की।

चालू वित्त वर्ष के पहले नौ महीनों में कंपनी का राजस्व और शुद्ध लाभ पिछले साल की समान अवधि की तुलना में दोहरे अंकों में बढ़ा है। ऑपरेटिंग मार्जिन में भी लगभग 300 आधार अंकों का विस्तार होकर 19.2% हो गया है।

Tata Technologies IPO GMP Today in Hindi

22 नवंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए इश्यू खुलने से पहले, गैर-सूचीबद्ध बाजार में टाटा टेक्नोलॉजीज के शेयरों की भारी मांग है और ग्रे मार्केट प्रीमियम (जीएमपी) बढ़कर ₹298 हो गया है। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के बाद लगभग दो दशकों में टाटा समूह का यह पहला आईपीओ है।

How to Apply for Tata Technologies IPO

आइए जानते हैं कि टाटा टेक्नोलॉजीज के आईपीओ के लिए कैसे आवेदन करें।

निवेशक दो तरीकों में से एक में आवेदन कर सकते हैं: अपने वर्तमान ट्रेडिंग खाते का उपयोग करके या अपने ऑनलाइन बैंकिंग खाते के माध्यम से तुरंत एएसबीए एप्लिकेशन में लॉग इन करके। ऐसा करने का एकमात्र तरीका स्व-प्रमाणित सिंडिकेट बैंकों (एससीएसबी) की अधिकृत सूची का उपयोग करना है।

केवल आवेदन के समय ही एएसबीए आवेदन के लिए आवश्यक धनराशि अवरुद्ध कर दी जाती है, और उन्हें केवल आवंटन पर ही लिया जाता है। निवेशक खुदरा कोटेशन (प्रति आवेदन ₹2 लाख तक) या एचएनआई/एनआईआई कोटा (₹2 लाख से ऊपर) के तहत आवेदन कर सकते हैं। मूल्य निर्धारण के बाद न्यूनतम लॉट आकार का खुलासा किया जाएगा।

यदि आपने पहले से नहीं खोला है तो आप यस सिक्योरिटीज के साथ डीमैट खाता खोल सकते हैं।

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top