2024 में आने वाले आईपीओ (Upcoming IPOs in 2024)

 

Upcoming-IPOs-in-2024-25-_1_

Upcoming IPOs in 2024: नए साल के आते ही कई व्यवसाय अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) शुरू करने के लिए तैयार हो रहे हैं। एक निजी कंपनी की अपने शेयरों की पेशकश के माध्यम से सार्वजनिक होने की राह आईपीओ से शुरू होती है। एक ताज़ा सूचीबद्ध फर्म में व्यक्ति निवेश कर सकते हैं और हितधारक बन सकते हैं। 

ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी), इनमें से प्रत्येक कंपनी के व्यवसाय संचालन, ताकत, खतरों और वित्तीय जानकारी को रेखांकित करने वाला एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, इनमें से प्रत्येक द्वारा दायर किया गया है। 

बाजार नियामक सेबी द्वारा इन कागजी कार्रवाई को मंजूरी देने के बाद कंपनियां अपनी आरंभिक सार्वजनिपेशकश (आईपीओ) लॉन्च करने के लिए तैयार होंगी। 2024 में आगामी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) की जानकारी के लिए, इस ब्लॉग को पूरा पढ़े।  

Forthcoming IPOs

इस साल आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) में नई जुटाई गई नकदी की हिस्सेदारी आश्चर्यजनक रूप से बढ़कर आठ साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। उनकी लिस्टिंग के बाद, आम निवेशकों की सक्रिय भागीदारी के परिणामस्वरूप इन प्रस्तावों में महत्वपूर्ण लाभ देखा गया।

विश्वव्यापी बाजार में कुछ हद तक खराब स्थिति के बावजूद, 2023 में भारतीय प्राथमिक बाजार 58 आईपीओ के माध्यम से 49,500 करोड़ रुपये जुटाने में कामयाब रहा। इस उपलब्धि के परिणामस्वरूप 2024 में Primary Market के अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है।

List of Upcoming IPOs in 2024 and 2025

भविष्य में आईपीओ के माध्यम से आम जनता से कुल रु. 28,440 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है।  

PhonePe IPO

PhonePe, भारत में अग्रणी डिजिटल भुगतान कंपनी, 2024 या 2025 में सार्वजनिक होने वाली है। कंपनी का Valuation हाल ही में रु 12 अरब पहुंच गया है। PhonePe वर्तमान में कई डिजिटल भुगतान उद्योगों में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा है। कंपनी की हालिया वृद्धि और विस्तार के बाद, निवेशकों को उम्मीद है कि इसका आईपीओ 2024 में आ सकता है।

Ebixcash IPO

बी2सी, बी2बी और वित्तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र में डिजिटल उत्पादों और सेवाओं के प्रौद्योगिकी-सक्षम प्रदाता एबिक्सकैश का लक्ष्य आईपीओ के माध्यम से ₹6000 करोड़ जुटाने का है, जिसमें प्रत्येक ₹1 के ₹6000 करोड़ का केवल Fresh Issue शामिल है।

Firstcry IPO

Online Child and Mother Care Company Firstcry (फर्स्टक्राई) आईपीओ में ₹1,816 करोड़ के नए इक्विटी शेयर जारी करने के साथ-साथ मौजूदा शेयरधारकों और प्रमोटरों द्वारा बिक्री की पेशकश भी शामिल है। इसने अभी तक अपने डीआरएचपी या इसके मूल्य बैंड में आईपीओ सदस्यता के उद्घाटन और समापन तिथियों की घोषणा नहीं की है।

Ola Electric IPO

ओला इलेक्ट्रिक ने खुद को भारतीय इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में अग्रणी के रूप में स्थापित किया है। यह दोपहिया ईवी क्षेत्र में लगभग 40% बाजार हिस्सेदारी हासिल करने में सक्षम है। आईपीओ, जिसका लक्ष्य 5,500 करोड़ रुपये जुटाने का है, ओला इलेक्ट्रिक के लिए इलेक्ट्रिक दोपहिया सेगमेंट में अपनी स्थिति मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

PharmEasy IPO

भारत में सबसे बड़े डिजिटल हेल्थकेयर प्लेटफार्मों में से एक, PharmEasy ने आईपीओ के माध्यम से ₹6250 करोड़ इकट्ठा करने की योजना बनाई है, जिसमें ताज़ा ₹-करोड़ जारी करना और ₹-करोड़ तक की बिक्री का प्रस्ताव शामिल है।

Aakash (Byju’s Subsidiary) IPO

भारत का अग्रणी शिक्षा तकनीक स्टार्टअप, Byju’s, 2024 के मध्य तक अपनी परीक्षण तैयारी शाखा आकाश एजुकेशन सर्विसेज लिमिटेड की प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) लॉन्च करने की योजना बना रहा है, कंपनी ने सोमवार को घोषणा की।

Swiggy IPO

Food Deilvery Platform 2024 में अपनी योजनाबद्ध आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के लिए सात निवेश बैंकों को चुनने की संभावना है, 8 नवंबर को एक रिपोर्ट में विकास से जुड़े सूत्रों का हवाला देते हुए कहा गया है।

OYO Rooms IPO

प्रसिद्ध भारतीय कंपनियों में से एक की स्थापना 2012 में Oravel Stays नाम से की गई थी और बाद में इसे OYO होटल्स एंड होम्स में बदल दिया गया। नई अवधारणाओं के साथ, इसने प्रत्येक आगंतुक को बेहतर, अधिक किफायती अनुभव देने के लक्ष्य के साथ भारतीय आतिथ्य बाजार में प्रवेश किया। इसके संस्थापक, रितेश अग्रवाल ने भारत भर में उच्च गुणवत्ता वाले कम लागत वाले होटलों की कमी को देखने के बाद 2011 में एक होटल श्रृंखला शुरू करने का विचार रखा था।

OYO_Rooms_IPO

ओयो होटल्स एंड होम्स द्वारा सेबी के पास दायर डीआरएचपी के अनुसार, सार्वजनिक निर्गम रुपये का होने की संभावना है। 8,430 करोड़. इसमें करीब 10,000 रुपये का ऑफर फॉर सेल शामिल होगा। 1,430 करोड़ रुपये और एक ताजा निर्गम इक्विटी शेयर बिक्री। 7,000 करोड़. इस सार्वजनिक निर्गम के अन्य विवरण, जैसे मूल्य बैंड, बाज़ार लॉट और पसंद, अभी तक सार्वजनिक नहीं किए गए हैं।

MobiKwik Systems Ltd IPO

MobiKwik Systems Ltd ने ₹700 करोड़ जुटाने के लक्ष्य के साथ दूसरी बार SEBI के पास IPO के लिए अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) दाखिल किया है। ₹2 के Face Valude वाला MobiKwik IPO बिक्री के प्रस्ताव के बिना एक पूरी तरह से ताज़ा इक्विटी शेयर इश्यू है।

Waaree Energies IPO

वारी ग्रुप का मुख्य व्यवसाय, वारी एनर्जीज़ लिमिटेड, 1989 में स्थापित किया गया था और यह मुंबई, भारत में स्थित है। 12 गीगावॉट सौर पैनल विनिर्माण क्षमता के साथ, सूरत और उमरगांव, गुजरात में इसका परिचालन भारत में सबसे बड़ा है। कंपनी भारत में सौर पैनल निर्माण, छत समाधान, ईपीसी सेवाओं, परियोजना विकास, सौर जल पंप और स्वतंत्र बिजली उत्पादन उद्योगों में मुख्य खिलाड़ी है।

Waaree-Energies-IPO

कंपनी ने रुपये के आईपीओ के लिए सेबी के पास आवेदन जमा कर दिया है। 1,500 करोड़ रुपये, जिसमें ओएफएस को लगभग रुपये में बेचने का प्रस्ताव शामिल है। 150 करोड़ और नया इश्यू रु. 1,350 करोड़. व्यवसाय द्वारा शुरुआती समर्थकों और कॉर्पोरेट प्रमोटरों को बिक्री की पेशकश (ओएफएस) के माध्यम से कुल 40,07,500 इक्विटी शेयर उपलब्ध कराए जाएंगे।

Tata Play IPO

टाटा प्ले, जिसे पहले टाटा स्काई के नाम से जाना जाता था, टाटा समूह की पहली कंपनी है जो गोपनीय प्री-फाइलिंग मार्ग के माध्यम से अपना आईपीओ लेकर आई है। Tata Play आईपीओ Tata Technologies के बाद टाटा ग्रुप का अगला आईपीओ होगा।

Medi Assist Healthcare IPO

भारत के सबसे बड़े स्वास्थ्य लाभ प्रशासक मेडी असिस्ट हेल्थकेयर का लक्ष्य आईपीओ के माध्यम से लगभग ₹1,172 करोड़ जुटाने का है, जिसमें ₹[.] करोड़ का ताज़ा इश्यू और ₹5 प्रत्येक के 28,028,168 इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश शामिल है। खुदरा कोटा 35%, क्यूआईबी 50% और एचएनआई 15% है।

Balaji Speciality Chemicals IPO

विशिष्ट रसायन बनाने वाली भारतीय निर्माता, बालाजी स्पेशलिटी केमिकल्स ने आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के माध्यम से ₹425 करोड़ जुटाने की योजना बनाई है, जिसमें Fresh Issue ₹250 करोड़ और ₹2 प्रत्येक पर 2,60,00,000 इक्विटी शेयरों की पेशकश शामिल है। .

Navi Technologies IPO

About Navi Technologies Company: भारत की नवी टेक्नोलॉजीज लिमिटेड देश के युवा, इंटरनेट-प्रेमी मध्यम वर्ग पर जोर देने वाली वित्तीय सेवाओं और उत्पादों की प्रौद्योगिकी-संचालित प्रदाता है। रेडसीर रिपोर्ट के अनुसार, यह भारत में डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र में शीर्ष एंड-टू-एंड कंपनियों में से एक के रूप में आदर्श रूप से स्थित है, जिसका तीन गैर-भुगतान वित्तीय सेवा पेशकशों: परिसंपत्ति प्रबंधन, बीमा और उधार पर कुल नियंत्रण है।

इसने उपभोक्ता की जरूरतों पर केंद्रित उत्पादों को विकसित करने के लिए अपनी मजबूत आंतरिक प्रौद्योगिकी और उत्पाद ज्ञान का लाभ उठाते हुए मोबाइल-फर्स्ट रणनीति अपनाई है। अपने गठन के बाद से, कंपनी ने “नवी” नाम के तहत पेश किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं की श्रृंखला में वृद्धि की है, जिसमें म्यूचुअल फंड, हाउस लोन, सामान्य बीमा और व्यक्तिगत ऋण शामिल हैं। यह पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के माध्यम से “चैतन्य” ब्रांड के तहत सूक्ष्म ऋण भी प्रदान करता है।

यह ऑफर कुल मिलाकर ₹33,500 मिलियन तक का Fresh Issue है। नए इश्यू से प्राप्त शुद्ध आय में से, इसकी सहायक कंपनियों, एनएफपीएल और एनजीआईएल में निवेश की राशि ₹25,200 मिलियन होगी और शेष राशि का उपयोग सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

GoAir IPO

भारत की सबसे बड़ी एयरलाइंस कंपनियों में से एक GoAir उर्फ Go First का लक्ष्य आईपीओ के माध्यम से ₹3600 करोड़ जुटाने का है, जिसमें ₹3600 करोड़ का ताज़ा इश्यू और ₹10 प्रत्येक के इक्विटी शेयर तक की बिक्री का प्रस्ताव शामिल है।

Snapdeal IPO

अग्रणी ई-कॉमर्स पोर्टलों में से एक स्नैपडील का लक्ष्य आईपीओ के माध्यम से ₹1250 करोड़ जुटाने का है, जिसमें ₹-करोड़ का ताज़ा इश्यू और प्रत्येक ₹1 के ₹1250 करोड़ तक की बिक्री की पेशकश शामिल है।

Ixigo IPO

भारत में अग्रणी ऑनलाइन ट्रैवल प्लेटफार्म में से एक Ixigo का लक्ष्य IPO के माध्यम से ₹1600 करोड़ जुटाने का है, जिसमें ₹750 करोड़ का ताज़ा इश्यू और ₹1 प्रत्येक के ₹750 करोड़ तक की बिक्री की पेशकश शामिल है।

Boat IPO 

नवंबर 2013 में स्थापित, boAt भारत का एक प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड है। यह कंपनी ऑडियो फोकस के साथ स्मार्ट वियरेबल्स और एक्सेसरीज़ बेचने के लिए प्रसिद्ध है। जबकि boAt घरेलू नाम है, व्यवसाय इमेजिन मार्केटिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के तहत संचालित होता है, एक औपचारिक नाम जो 2013 में बनाया गया था।

स्मार्टवॉच और ऑडियो-केंद्रित सहायक उपकरण जैसे वायरलेस स्पीकर, ईयरबड, स्टीरियो हेडफ़ोन, ट्रैवल चार्जर, होम ऑडियो उपकरण, उच्च गुणवत्ता वाले मजबूत केबल और मोबाइल फोन सहायक उपकरण का व्यापक चयन boAt द्वारा डिज़ाइन और बेचा जाता है। इसके अतिरिक्त, boAt विभिन्न खेल टीमों और प्रभावशाली लोगों के साथ काम करके, साथ ही सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित करके अपने सामान का विपणन करता है। $1.5 से $2 बिलियन के बीच मूल्य वाले आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक पेशकश) के साथ, कंपनी अब नए बाजारों में प्रवेश करने के लिए तैयार है।

Biba Fashions Ltd. IPO

लोकप्रिय Ethnic परिधान कंपनी बीबा फैशन (Biba Fashions) ने अपनी योजनाबद्ध प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश की तैयारी के लिए सेबी को अपनी प्रारंभिक फाइलिंग जमा कर दी है। प्रमोटर और मौजूदा निवेशक आईपीओ के हिस्से के रूप में 90 करोड़ रुपये मूल्य के इक्विटी शेयर जारी करेंगे, जिसमें 2.77 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश (ओएफएस) होगी। वारबर्ग पिंकस समर्थित हाईडेल इन्वेस्टमेंट और फेयरिंग कैपिटल इंडिया इवॉल्विंग फंड, दो निजी इक्विटी निवेशक, क्रमशः 1.84 करोड़ और 55.86 लाख स्टॉक शेयर बेचेंगे, जबकि प्रमोटर मीना बिंद्रा 37.52 लाख इक्विटी शेयर बेचेंगे।

IPO में निवेश कैसे करे? 

आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) में निवेशकों को नवीनतम आईपीओ के लिए बैंक या स्टॉकब्रोकर के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की सलाह दी जाती है। आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) में निवेशकों के पास ऑनलाइन यूपीआई-आधारित एप्लिकेशन या एएसबीए के माध्यम से बैंकों के माध्यम से आवेदन करने का विकल्प होता है। 

Also Read: What is IPO: Secret Method to Make Profits 

 

Share This Post:

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top