दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग 2023: टाइमिंग, बेस्ट स्टॉक्स एंड ट्रेडिंग स्ट्रेटेजीज

Muhurat-Trading-2023, Learn trading free
Muhurat-Trading-2023

दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग 2023 (Diwali Muhurat Trading 2023)

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है हमारे नए ब्लॉग में, आइये जानते है दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग 2023: टाइमिंग, बेस्ट स्टॉक्स एंड ट्रेडिंग स्ट्रेटेजीज।

दिवाली के दिन एक घंटे का ट्रेडिंग सत्र होता है जिसे मुहूर्त ट्रेडिंग के नाम से जाना जाता है। इस समय इक्विटी में निवेश करना सौभाग्यशाली माना जा रहा है। बाजार विश्लेषकों के मुताबिक दिवाली कुछ नया शुरू करने का सबसे अच्छा समय माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि पूरे साल इस सत्र के दौरान कारोबार करना निवेशकों के लिए फायदेमंद होता है।

मुहूर्त ट्रेडिंग क्या है? (What is Muhurat Trading)

मुहूर्त ट्रेडिंग शेयर बाजार में एक पारंपरिक प्रथा है जो शुभ अवसरों और विशिष्ट समय पर होती है। इसका सांस्कृतिक महत्व है, खासकर भारत में, जहां इसे दिवाली जैसे त्योहारों के दौरान मनाया जाता है।

मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान, शेयर बाजार छोटी अवधि के लिए खुलता है, जिससे निवेशकों को शेयर खरीदने और बेचने की अनुमति मिलती है। जबकि नियमित ट्रेडिंग घंटे पूरे कार्य दिवस को होते हैं, मुहूर्त ट्रेडिंग गतिविधि को एक केंद्रित अवधि में संक्षिप्त कर देती है, जो अक्सर एक घंटे तक चलती है।

निवेशक मुहूर्त ट्रेडिंग को नई स्थिति शुरू करने या बाजार में रणनीतिक कदम उठाने के लिए एक उपयुक्त समय के रूप में देखते हैं। ऐसा माना जाता है कि इन शुभ क्षणों के दौरान व्यापार करने से व्यक्ति के वित्तीय प्रयासों में समृद्धि और सौभाग्य आता है।

मुहूर्त ट्रेडिंग का समय पूर्व निर्धारित है और हर साल बदलता रहता है। इन क्षणों का महत्व न केवल संभावित वित्तीय लाभ में बल्कि सांस्कृतिक और धार्मिक मान्यताओं में भी निहित है। यह परंपरा और आधुनिक वित्त का मिश्रण है, जहां निवेशक अपनी निवेश यात्रा में सकारात्मक शुरुआत और सफल परिणामों के प्रतीक के रूप में अपनी गतिविधियों को शुभ समय के साथ जोड़ते हैं।

दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग 2023 टाइमिंग (Diwali Muhurat Trading 2023 Timings)

रविवार, 12 नवंबर, 2023 को शेयर बाजार (एनएसई और बीएसई) दिवाली मुहूर्त के दौरान एक घंटे के लिए कारोबार के लिए खुलेंगे। बीएसई और एनएसई ने घोषणा की है कि Symbolic Trading Session शाम 6 बजे से होगा। शाम 7:15 बजे तक स्टॉक एक्सचेंजों के अलग-अलग परिपत्रों के अनुसार, इसमें 15 मिनट का प्री-मार्केट सत्र (Pre-market Session) शामिल है।

Equity, commodity derivatives, currency derivatives, equity futures & options, and securities lending & borrowing (SLB) सहित कई खंडों में व्यापार के लिए एक ही समय स्लॉट का उपयोग किया जाएगा।

Muhurat Trading Strategy

पिछले 10 मुहूर्त ट्रेडिंग सत्रों में से सात लाभ के साथ समाप्त हुए, जो शेयर बाजार के खिलाड़ियों के लिए एक सुबह संकेत है। आइये जानते है कुछ प्रॉफिटेबल मुहूर्त ट्रेडिंग स्ट्रेटेजीज जिन्हे आप रिसर्च करके अप्लाई कर सकते है-

  1. BTST Strategy: ऐसे में आप BTST ट्रेड ले सकते हो जो कि पहले दिन आर्डर प्लेस करना होता है। जैसे कि ज्यादातर समय बाजार पॉजिटिव ओपन होता है तो आपको गैप उप प्रॉफिट मिल सकता है।
  2. 1st Candle Breakout Strategy: दूसरी पॉपुलर स्ट्रेटेजी यह है कि आप 5 मिनट या 15 मिनट कि फर्स्ट कैंडल का High-Law मार्क कर लो और उसके ब्रेकआउट पर ट्रेड ले सकते है।
  3. Long Term Investment: यह मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए सबसे सेफ और सही ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी है। आप अपनी रिसर्च के अनुसार जो स्टॉक्स आपकी वॉचलिस्ट में है उनमे लॉन्गटर्म इन्वेस्ट करें। क्योंकि दिवाली पर इन्वेस्टमेंट करना बहुत ही शुभ माना जाता है। हमारी रिसर्च के अनुसार कुछ अच्छे फ़ण्डामेंटली मजबूत स्टॉक्स आगे बताये गए है।

Note: ध्यान रखे कि कोई भी ट्रेड लेने से पहले पूरी रिसर्च कर ले और स्टॉप लोस्स और रिस्क मैनेजमेंट के साथ ट्रेड करे।

Best Stocks for Muhurat Trading

ये कुछ अच्छे स्टॉक हैं जिन्हें आप अपने शोध के अनुसार मुहूर्त ट्रेडिंग 2023 में खरीदने पर विचार कर सकते हैं-

1. ITC LTD (इंडियन टोबैको कंपनी, या आईटीसी)

भारत के कॉर्पोरेट परिदृश्य में सबसे बड़ी कंपनियों में से एक विविधीकृत समूह आईटीसी है। विविध और अच्छी तरह से संतुलित पोर्टफोलियो की तलाश करने वाले निवेशकों के लिए एक प्रसिद्ध ब्रांड आईटीसी है, जो तंबाकू, एफएमसीजी, आतिथ्य और कृषि व्यवसाय जैसे उद्योगों में अपनी भागीदारी के लिए प्रसिद्ध है।

2. Tata Steel (टाटा स्टील)

टाटा स्टील भारतीय बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी और दुनिया भर में स्टील का एक प्रमुख उत्पादक है। टाटा समूह का सदस्य होने के नाते, यह औद्योगिक ताकत का प्रतिनिधित्व करता है और देश के निर्माण और बुनियादी ढांचे के विकास पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है।

3. SBI (एसबीआई – भारतीय स्टेट बैंक)

भारत में सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई, देश के बैंकिंग क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शाखाओं के व्यापक नेटवर्क के साथ, यह वित्तीय सेवाओं और उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करते हुए विविध ग्राहक आधार को पूरा करता है।

4. HCL Tech (एचसीएल टेक्नोलॉजीज)

एचसीएल टेक वैश्विक पहुंच वाली एक अग्रणी आईटी सेवा और परामर्श कंपनी है। प्रौद्योगिकी समाधान, डिजिटल परिवर्तन और नवाचार में अपनी विशेषज्ञता के लिए प्रसिद्ध, एचसीएल टेक गतिशील आईटी क्षेत्र पर नजर रखने वाले निवेशकों के लिए एक पसंदीदा विकल्प है।

5. Vedant Fasion वेदांत फैशन (आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड)

वेदांत फैशन, आदित्य बिड़ला समूह का एक हिस्सा, खुदरा उद्योग में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। अपनी छत्रछाया में लोकप्रिय ब्रांडों के साथ, यह उपभोक्ताओं की विविध फैशन आवश्यकताओं को पूरा करता है, जिससे यह खुदरा क्षेत्र में रुचि रखने वालों के लिए एक दिलचस्प विकल्प बन जाता है।

6. Pidilite Industries (पिडिलाइट इंडस्ट्रीज)

पिडिलाइट इंडस्ट्रीज विविध उत्पाद पोर्टफोलियो के साथ एडहेसिव और सीलेंट में बाजार में अग्रणी है। फेविकोल जैसे ब्रांडों के लिए जाना जाता है, इसकी बाजार में मजबूत उपस्थिति है और यह रसायन और विनिर्माण क्षेत्रों में रुचि रखने वाले निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प है।

7. AIA Engineering (एआईए इंजीनियरिंग)

एआईए इंजीनियरिंग औद्योगिक क्षेत्र में काम करती है, जो सीमेंट और खनन उद्योगों के लिए हाई-क्रोम मिल इंटरनल्स के डिजाइन और निर्माण में विशेषज्ञता रखती है। एक विशिष्ट खिलाड़ी के रूप में, यह विशेष विनिर्माण और औद्योगिक क्षेत्रों में अवसरों की तलाश कर रहे निवेशकों को आकर्षित करता है।

इनमें से प्रत्येक स्टॉक बाजार के एक अलग क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है, जो निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने और विभिन्न क्षेत्रों के विकास में भाग लेने के लिए विभिन्न अवसर प्रदान करता है। निवेश निर्णय लेने से पहले, व्यक्तिगत कंपनियों, उनकी वित्तीय स्थिति और बाजार के रुझानों का गहन शोध और समझ, सूचित और रणनीतिक निवेश के लिए महत्वपूर्ण है।

Muhurat Trading Historical Data

2017 के अपवाद के साथ, पिछले दस वर्षों के ऐतिहासिक डेटा से संकेत मिलता है कि बीएसई बेंचमार्क सेंसेक्स ने मुहूर्त दिवस के कारोबार सत्र को सकारात्मक तरीके से समाप्त किया। दिवाली मुहूर्त सत्र के दौरान सेंसेक्स में 0.6% की गिरावट के साथ, वर्ष 2017 (संवत 2074) पिछले दस वर्षों में सबसे खराब था।

Muhurat_Trading History
Source (Fortune India)

हालाँकि, पिछले यानि २०२२ (संवत २०७९) सबसे अनुकूल मुहूर्त सत्र था, जब सेंसेक्स 0.88% बढ़ा था। आप पिछले १० सालों का रिकॉर्ड ऊपर दिए गए चित्र में देख सकते है।

Conclusion (निष्कर्ष)

2023 में मुहूर्त ट्रेडिंग एक परंपरा से कहीं अधिक है; यह रणनीतिक निवेश का अवसर है। चाहे आप एक अनुभवी व्यापारी हों या नौसिखिया निवेशक, शेयर बाजार में शुभ क्षणों की खोज एक समृद्ध वित्तीय यात्रा का मार्ग प्रशस्त कर सकती है। इस क्षण का लाभ उठाएँ, रणनीति अपनाएँ और मुहूर्त ट्रेडिंग के अवसर का लाभ उठाये।

 

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top